trendingNow12278896
Hindi News >>Health
Advertisement

53 की उम्र में Rahul Gandhi में 35 वाली एनर्जी कैसे? करते हैं ये खतरनाक फिजिकल एक्टिविटी

Rahul gandhi Fitness: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को देखकर यदि आप उनकी उम्र का सही अंदाजा नहीं लगा पाते हैं तो इसमें चौंकने की बात नहीं है. राहुल गांधी की फिटनेस के कारण उनकी आयु का पता लगा पाना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है.   

53 की उम्र में Rahul Gandhi में 35 वाली एनर्जी कैसे? करते हैं ये खतरनाक फिजिकल एक्टिविटी
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 05, 2024, 09:48 AM IST

वायनाड से लोकसभा 2024 उम्मीदवार कांग्रेस नेता राहुल गांधी 53 साल के हैं. लेकिन इनकी फिटनेस को देखकर इस संख्या पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है. जहां आज के समय में 40 की उम्र के बाद से ही लोगों को कमर और घुटने का दर्द परेशान करने लगता है, राहुल गांधी 53 की उम्र में पैदल ही भारत घूम चुके हैं.  

'भारत जोड़ों यात्रा' के दौरान कर्ली टेल्स को दिए इंटरव्यू में राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से हटकर अपने जीवन के कई सारे पहलुओं पर बात किया है. जिसमें से उनकी फिटनेस सीक्रेट्स भी शामिल है. राहुल गांधी ने बताया कि वह हमेशा फिजिकल एक्टिव रहते हैं. यहां तक कि वह अपने चुनाव की तैयारियों में व्यस्त होने पर भी मार्शल आर्ट की क्लास नहीं छोड़ते. इसके अलावा वह कार्बोहाइड्रेट फ्री खाना खाते हैं. हालांकि डाइट में रोटी-चावल शामिल होता है. ये चीजें सेहत पर कैसे असर करती है चलिए इस लेख में विस्तार से समझते हैं.

फिजिकल एक्टिविटी

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी करने वाले लोगों में क्रोनिक बीमारियों का जोखिम बहुत कम होता है. फिजिकल एक्टिविटी के फायदे जीवन में लंबे समय तक नजर आते हैं. इससे लाइफ क्वालिटी इंप्रूव होती है. टहलना, दौड़ना, तैरना, जिमिंग, डांसिंग भी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल है.

मार्शल आर्ट के फायदे

Webmd की रिपोर्ट के अनुसार, मार्शल आर्ट आत्मरक्षा, प्रतिस्पर्धा, शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए अभ्यास की जाने वाली एक प्राचीन परंपरा है. इसके अभ्यास से दिमाग में स्ट्रेस नहीं रहता है. कॉन्फिडेंस, इमोशनल ग्रोथ, बॉडी बैलेंस बेहतर होने के साथ बढ़ता है.

कम कार्बोहाइड्रेट खाने से क्या होता है

लो कार्ब्स फूड्स खाने से टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्ब्स से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट बनने लगता है जो बीमारियों के लिए अनुकूल वातावरण होता है. इसके अलावा लो कार्ब्स डाइट ब्लड शुगर को नॉर्मल रखने में मदद करता है जो हार्ट समेत बॉडी के ऑर्गन्स को हेल्दी रखने के साथ एजिंग प्रोसेस को धीमा करने के लिए जरूरी होता है.
 

Read More
{}{}